करेंट अफेयर्स : 24-25 मई 2019 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 24-25 मई 2019 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : 24-25 मई | Objective current affairs

कल के current affairs के लिए यहाँ क्लिक करें:

Correct answer with explanation given below:

1. निम्न में से किस देश की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी ने 22 मई 2019 को खुलासा किया कि वह भारत सहित कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी?
a. जापान
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

2. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए प्रस्तावित कितने जजों के नाम को केंद्र सरकार ने मंज़ूरी दे दी है?
a. सात
b. आठ
c. चार
d. पांच

3. भारतीय वायुसेना के अनुसार, किस फ्लाइट लेफ्टिनेंट दिन के समय में किसी मिशन को अंजाम देने में पारंगत होने वालीं देश की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं?
a. भावना कंठ
b. भावना ठाकुर
c. अवनि चतुर्वेदी
d. कमला चतुर्वेदी

4. भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30MKI लड़ाकू विमान के ज़रिए 22 मई 2019 को किस मिसाइल के एयर वर्ज़न का सफल परीक्षण किया?
a. ब्रह्मोस मिसाइल
b. धनुष मिसाइल
c. नाग मिसाइल
d. त्रिशूल मिसाइल

5. किस देश में ब्रेग्ज़िट को लेकर संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ की नेता एंड्रिया लेडसम ने इस्तीफा दे दिया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. ब्रिटेन

6. हाल ही में दक्षिण कोरिया की खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही किस भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी ने अपने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिये है?
a. सुनीता लाकरा
b. गुरजीत कौर
c. रानी रामपाल
d. सुमन बाला

7. किस देश के सातवें बादशाह और फुटबॉल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का 22 मई 2019 को 88 साल की उम्र में निधन हो गया?
a. नेपाल
b. चीन
c. मलेशिया
d. बांग्लादेश

8. श्रीलंका में ईस्टर रविवार पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद देश में लागू किये गये आपातकाल को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने हाल ही में और कितने महीने के लिये बढ़ा दिया?
a. दस महीना
b. सात महीना
c. एक महीना
d. चार महीना

उत्तर:-
1.a. जापान
विवरण:जापान की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी ने 22 मई 2019 को खुलासा किया कि वह भारत सहित कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी. सोनी ने कहा कि वह फिलहाल जापान, यूरोप, ताइवान और हॉन्ग-कॉन्ग के अपने स्मार्टफोन कारोबार पर फोकस करना चाहती है.

2.c. चार
विवरण:सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए प्रस्तावित चार जजों के नाम को केंद्र सरकार ने मंज़ूरी दे दी है. इस सूची में झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस, गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ए.एस. बोपन्ना, बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बी.आर. गवई और हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सूर्य कांत का नाम शामिल है.

3.a. भावना कंठ
विवरण:भारतीय वायुसेना ने बताया है कि फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत दिन के समय में किसी मिशन को अंजाम देने में पारंगत होने वालीं देश की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं. भावना ने अपनी ट्रेनिंग लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन के साथ पूरी की है.

4.a. ब्रह्मोस मिसाइल
विवरण:भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30MKI लड़ाकू विमान के ज़रिए 22 मई 2019 को ब्रह्मोस मिसाइल के एयर वर्ज़न का सफल परीक्षण किया. हवा से ज़मीन पर मार करने वाले इस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 300 किलोमीटर है.

5.d. ब्रिटेन
विवरण:ब्रिटेन में ब्रेग्ज़िट को लेकर संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ की नेता एंड्रिया लेडसम ने इस्तीफा दे दिया है. एंड्रिया लेडसम ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि सरकार ब्रेग्ज़िट को लागू कर पाएगी.

6.a. सुनीता लाकरा
विवरण:दक्षिण कोरिया की खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने अपने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिये है. ओडिशा की डिफेंडर लाकरा ने साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया था.

7.c. सुल्तान अहमद
विवरण:मलेशिया के सातवें बादशाह और फुटबाल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का 22 मई 2019 को 88 साल की उम्र में निधन हो गया. अहमद शाह मध्य पहांग राज्य के पांचवें सुल्तान भी थे.

8.c. एक महीना
विवरण:श्रीलंका में ईस्टर रविवार पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद देश में लागू किये गये आपातकाल को 22 मई 2019 को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने एक महीने के लिये और बढ़ा दिया.


 

25 May 2019

1. अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी को हराकर निम्नलिखित में से किसने जीत दर्ज की है?
a. मनोज कुमार सोनी
b. सुषमा स्वराज
c. साध्वी प्रज्ञा ठाकुर
d. स्मृति ईरानी

2. निम्नलिखित में से किसने लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार के बेगुसराय सीट से जीत दर्ज की है?
a. गोपाल जी यादव
b. गिरिराज सिंह
c. रवि शंकर प्रसाद
d. दिनेश चन्द्र यादव

3. मध्य प्रदेश की किस सीट पर बीजेपी के नेता कृष्णपाल सिंह ने कांग्रेस के नेता ज्योतिराव सिंधिया को हराकर चुनाव जीता है?
a. गुना
b. ग्वालियर
c. मोरेना
d. भोपाल

4. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री का क्या नाम है जिन्होंने 23 मई 2019 को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया?
a. वाई॰ एस॰ राजशेखर रेड्डी
b. एन॰टी॰ रमाराव
c. चंद्रबाबू नायडू
d. एन॰ किरण कुमार रेड्डी

5. लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश की कुल 80 सीटों में से कितनी सीटों पर जीत दर्ज की है?
a. 52
b. 59
c. 62
d. 70

6. किस देश के रहने वाले गोपाल श्रेष्ठ 23 मई 2019 को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले एचआईवी संक्रमित व्यक्ति बन गए?
a. नेपाल
b. भारत
c. बांग्लादेश
d. मालदीव

7. भारतीय वायुसेना की पहली फाइटर पायलट का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में अपनी ट्रेनिंग का पहला चरण पूरा किया है?
a. रश्मि श्रीवास्तव
b. भावना कांत
c. अंबिका पाल
d. देविका सरन

8. निम्नलिखित में से किस भारतीय कम्पनी ने इतिहास रचते हुए विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कम्पनी होने का कीर्तिमान स्थापित किया है?
a. इनफ़ोसिस
b. विप्रो
c. टीसीएस
d. महिंद्रा

9. किस भारतीय राजनयिक को हाल ही में जापान के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन’ के लिए नामित किया गया है?
a. रवीश कुमार
b. अरविन्द जोशी
c. विपिन मलिक
d. श्याम सरन

10. निम्नलिखित में से किस भारतीय शांति सैनिक को मरणोपरांत डैग हैमरसोल्ड मेडल दिया गया है?
a. जितेंद्र कुमार
b. अरुण कुमार
c. विजेंद्र कुमार
d. सचिन बंसल

उत्तर:

1. d. स्मृति ईरानी
विवरण:
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने अमेठी संसदीय सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हरा दिया है. स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55120 वोटों से हराया.

2. b. गिरिराज सिंह
विवरण: बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने बेगूसराय लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है. उन्होंने कन्हैया कुमार (CPI) को 4.22 लाख मतों के अंतर से हराया.

3. a. गुना
विवरण: मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से चार बार सांसद रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को करारी हार मिली है. भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को 125549 वोट से हरा दिया है.

4. c. चंद्रबाबू नायडू
विवरण: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 23 मई 2019 को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है.

5. c. 62
विवरण: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 64 सीटें मिली हैं, जिसमें से 62 सीटें बीजेपी और 2 अन्य दल के हिस्से आईं. वहीं, सपा ने 5 और बसपा ने 10 सीटों पर जीत हासिल की जबकि कांग्रेस केवल 1 सीट पर विजयी रही.

6. a. नेपाल
विवरण: नेपाल के रहने वाले गोपाल श्रेष्ठ 23 मई 2019 को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले एचआईवी संक्रमित व्यक्ति बन गए. नेपाल की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के खिलाड़ी रह चुके श्रेष्ठ ने यह उपलब्धि अपने दूसरे प्रयास में हासिल की.

7. b. भावना कांत
विवरण: भारतीय वायुसेना की पहली फाइटर पायलट भावना कांत ने हाल ही में अपनी ट्रेनिंग का पहला चरण पूरा किया है. अब वे दिन के वक्त युद्ध के लिए सेना में भाग ले सकती हैं.

8. c. टीसीएस
विवरण: प्रोद्योगिकी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी टीएसएस (TCS) ने एक और इतिहास रच दिया है. अमेरिकी कंपनी DXC टेक्नोलॉजी को आमदनी के मामले में पीछे छोड़ते हुए दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. पिछले वित्त वर्ष में TCS की आय 2090 करोड़ डॉलर (करीब 1,46,300 करोड़ रुपये) हो गई है.

9. d. श्याम सरन
विवरण: पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को हाल ही में जापान के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन’ के लिए नामित किया गया है.

10. a. जितेन्द्र कुमार
विवरण: भारतीय शांति सैनिक जितेंद्र कुमार को मरणोपरांत डैग हैमरसोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 119 सैनिकों को इस मेडल द्वारा सम्मानित किया गया है. यह उन सैनिकों को दिया जाता है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में अदम्य साहस का परिचय दिया हो.



कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.