#rajasthan RSMSSB ने वनपाल और वनरक्षक के 2399 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं/12वीं पास 29 मार्च 2022 से पहले करें आवेदन

#rajasthan RSMSSB ने वनपाल और वनरक्षक के 2399 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं/12वीं पास 29 मार्च 2022 से पहले करें आवेदन

#rajasthan RSMSSB ने वनपाल और वनरक्षक के 2399 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं/12वीं पास 29 मार्च 2022 से पहले करें आवेदन

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड, RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 मार्च 2022 से शुरू होनी है।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – 2020 विज्ञापन संख्या: 4/2020

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – भर्ती के बारे में

बोर्ड द्वारा वन विभाग, राजस्थान के लिये वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – 2020 हेतु संख्या 04 / 2020 दिनांक 11.11.2020 को जारी किया गया था। कार्मिक विभाग की अधिसूचना दिनांक 16.04. 2021 द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरूष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष एवं महिला अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की गई है। साथ ही कार्मिक विभाग के परिपत्र दिनांक 19.04.2021 द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अन्य पिछडा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के समान आवेदन शुल्क जमा कराने की रियायत प्रदान की गई है। वन विभाग द्वारा वनपाल के नवीन 12 पदों को शामिल कर अब 99 पदों (गैर अनुसूचित क्षेत्र के 79 पद एवं अनुसूचित क्षेत्र के 20 पद) एवं वनरक्षक के नवीन 1259 पदों को शामिल कर अब 2300 पदो (गैर अनुसूचित क्षेत्र के 1821 पद एवं अनुसूचित क्षेत्र के 479 पद) संशोधित अर्थना बोर्ड को भिजवाई है। इन अतिरिक्त वनपाल में 12 पदों को सम्मिलित किया जाकर बोर्ड द्वारा अब वनपाल में कुल 99 पदों पर एवं वनरक्षक में अतिरिक्त 1259 पदों को सम्मिलित किया जाकर अब वनरक्षक में कुल 2300 पदों पर भर्ती हेतु पुनः ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते है।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – आवेदन के पहले, कुछ महत्वपूर्ण नोट:

1. जिन अभ्यर्थियों ने वनपाल एवं वनरक्षक के पद की भर्ती हेतु बोर्ड के विज्ञापन संख्या 04 / 2020 दिनांक 11.11.2020 के अनुसार आवेदन कर दिया है उन्हें पुनः ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं। पूर्व में जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है, उन्हें अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने हेतु ऑनलाइन आवेदन में संशोधन (Edit) करने की सुविधा दी जाती है। ऐसे अभ्यर्थी जो अब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में आते हैं, वे अपने ऑनलाइन आवेदन में अपनी श्रेणी के संबंध में वांछित संशोधन कर सकते है।

2. सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को पुनः ऑनलाईन आवेदन करने का अवसर दिया गया है जिसके लिये पात्रता की शर्तों की गणना पुनः आवेदन करने की तिथि के आधार पर की जाएगी अर्थात जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में आवेदन नहीं किया गया था अथवा पूर्व में आवेदन की तिथि तक पात्र नहीं थे लेकिन अब पात्रता शर्ते पुरा करते हैं तो ऐसे अभ्यर्थियों को पात्र माना जायेगा। ऐसे अभ्यर्थी अब आवेदन कर सकते है।

3. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में आवेदन किया जा चुका है, उन्हें पुनः ऑनलाईन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है तथा उन्हें पूर्व आवेदन के समय पात्रता शर्तो की पालना पूरी करने के आधार पर पात्र माना जाएगा। उदाहरणार्थ यदि कोई अभ्यर्थी पूर्व में आवेदन करते समय आयु सीमा के अनुसार पात्र था लेकिन संशोधित विज्ञापन के अनुसार पुनः आवेदन प्राप्त करने के समय आयु सीमा पार कर चुका है तो भी उसे पुराने आवेदन के आधार पर पात्र माना जायेगा।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन शुरू होने की तारीख : 14 मार्च 2022
आवेदन की अंतिम तारीख : 29 मार्च 2022
परीक्षा की संभावित तिथि : अक्टूबर 2022

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा के लिए उम्र सीमा

फॉरेस्ट गार्ड- 18 से 24 वर्ष
फॉरेस्टर- 18 से 40 वर्ष
विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षण का प्रावधान लागू होगा।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा के लिए योग्यता

फॉरेस्ट गार्ड :
उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। साथ में देवनागरी लिपि हिंदी में लिखने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान जरूरी है।

फॉरेस्टर :
उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही साथ देवनागरी लिपि हिंदी में लिखने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान भी जरूरी है।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा: आवेदन शुल्क

  • सामान्य श्रेणी, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी / क्रीमी लेयर की अत्यंत पिछड़ी श्रेणी : रु. 400/
  • ओबीसी श्रेणी / राजस्थान की पिछड़ी श्रेणी के नॉन क्रीमी लेयर : रु. 350/-
  • राजस्थान के सभी विशेष योग्यता और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार : रु. 250/
  • वे उम्मीदवार जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम है : रु. 250/-

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा : सैलरी


फॉरेस्ट गार्ड – 7 वां सीपीसी पे-स्केल पे-मैट्रिक्स लेवल- 08
फॉरेस्टर – 7 वां सीपीसी पे-स्केल पे-मैट्रिक्स लेवल- 04

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा : चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, PET/PST, साक्षात्कार, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा।

ऑनलाईन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया

वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने वनपाल एवं वनरक्षक के पदों पर भर्ती हेतु बार्ड के आदेश संख्या 04 / 2020 दिनांक 11.11.2020 के अनुसार आवेदन कर दिया है, उन्हें पुनः ऑनलाईन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व में जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है, उन्हें अपने ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने हेतु ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने की सुविधा दी जाती है। पुराने एवं नये आवेदक अपने ऑनलाईन आवेदन में स्वयं के नाम, पिता के नाम, माता के नाम एवं पद नाम के अलावा अन्य प्रविशिष्टियों में संशोधन कर सकेगा। ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने एवं संशोधन हेतु निर्धारित फीस जमा कराने की प्रक्रिया ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया के समान ही होगी। उक्त संशोधन ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद से 07 दिवस पश्चात् तक संशोधन शुल्क 300/- रूपये ऑनलाईन जमा करवाकर कर सकते है। अभ्यर्थी को उसके आवेदन पत्र में रह गई त्रुटि को स्वयं के स्तर पर ऑनलाइन ही ठीक करना होगा। इसके अलावा ऑनलाईन आवेदन में संशोधन की अनुमति नहीं दी जावेगी। यदि फिर भी किसी अभ्यर्थी के ऑनलाईन आवेदन में त्रुटि रह गई है तो इसके लिए अभ्यर्थी को संबंधित परीक्षा के आयोजन के पश्चात आनॅलाइन त्रुटि संशोधन हेतु एक निश्चित समय दिया जायेगा जिसमें अभ्यर्थी स्वयं अपनी त्रुटि को ऑनलाइन शुद्ध कर सकेगा। संशोधन हेतु दिनांक एवं समय के लिए सूचना पृथक से प्रकाशित की जाएगी। इसके पश्चात् ऑनलाईन आवेदन में किसी प्रकार का संशोधन / परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जायेगा तथा ऐसी किसी भी त्रुटि का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का होगा।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती 2020 की पूर्व में जारी विज्ञप्ति संख्या 04 / 2020 दिनांक 11.11.2020 में भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांगजन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की आयु एवं फीस तथा प्रमाण पत्रों के सत्यापन के संबंध में प्रावधान पूर्व विज्ञप्ति एवं संशोधित विज्ञप्ति के होगें। विज्ञप्ति दिनांक 11.11.2020 के शेष एवं शर्ते यथावत लागू रहेंगी।

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें ???

https://rsmssb.rajasthan.gov.in/Static/files/FG&Forester_Ammnded_Adv.pdf

वनपाल एवं वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा – ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें ???

https://rsmssb.rajasthan.gov.in/page?menuName=Home


Comments are closed.