RRB Group D CBT , NTPC : रेलवे ग्रुप डी भर्ती एवम एनटीपीसी पर फैसले की महत्वपूर्ण बातें(Point wise)

RRB Group D CBT , NTPC : रेलवे ग्रुप डी भर्ती एवम एनटीपीसी पर फैसले की महत्वपूर्ण बातें(Point wise)

RRB Group D CBT , NTPC : रेलवे ग्रुप डी भर्ती एवम एनटीपीसी पर फैसले की महत्वपूर्ण बातें(point wise)

केंद्र सरकार ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (#ntpc) भर्ती परीक्षा के दूसरे सीबीटी में वैकेंसी से 20 गुना यूनिक उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का मौका देने संबंधी निर्देश जारी कर दिए। इसके साथ ग्रुप-डी(#groupD) के उम्मीदवारों को भी खुश करने का प्रयास किया गया है। अब इन्हें दो की बजाय एक परीक्षा देनी होगी। मतलब ये कि ग्रुप-डी के उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) की सिर्फ एक परीक्षा देनी होगी। इसके पहले सीबीटी-एक व सीबीटी-दो देने का प्रावधान किया गया था।

ध्यान देने वाली बात ये है कि परीक्षार्थियों के इस मसले को सुलझाने के लिए पांच सदस्यों की उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था। समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद सोमवार को बैठक में उक्त फैसला लिया गया है। जिसकी मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

1- एनटीपीसी भर्ती ( सीईएन 01/2019 – गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों) के लिए दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए वेतनमान स्तर के अनुसार 20 गुना उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। ये सभी उम्मीदवार यूनिक होंगे।

2- एनटीपीसी भर्ती परिणाम में पहले से ही योग्य घोषित किए गए उम्मीदवार योग्य बने रहेंगे।

3- एनटीपीसी भर्ती में चयन किए जाने वाले अतिरिक्त उम्मीदवारों की सूची प्रत्येक वेतनमान स्तर पर अधिसूचित की जाएगी।

4- एनटीपीसी में प्रत्येक वेतनमान स्तर के लिए आरआरबी के अनुसार द्वितीय चरण सीबीटी, जिसमें एक आरआरबी के सभी उम्मीदवारों को एक ही पाली में समायोजित किया जाएगा, जिससे सामान्यीकरण समाप्त हो जाएगा। जहां क्षमता की कमी के कारण या अन्यथा एकल पारी संभव नहीं है, वहां पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण किया जाएगा।

5- आरआरबी ग्रुप डी सीईएन आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) में सिंगल स्टेज परीक्षा होगी। कोई दूसरा चरण सीबीटी का नहीं होगा।

6- लेवल -1 के लिए आरआरसी के अनुसार सीबीटी आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक आरआरसी में पाली की संख्या को कम करने और परीक्षा प्रक्रिया को तेज करने के लिए अधिकतम उपलब्ध क्षमता का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है।

7- पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण, जो सरल और समझने में आसान है, का उपयोग उन जगहों पर किया जाएगा जहां पालियों की संख्या एक से अधिक है।

8- ग्रुप डी के विभिन्न पदों के लिए भारतीय रेलवे चिकित्सा नियमावली (आईआरएमएम) में निर्धारित चिकित्सा मानकों का उपयोग किया जाएगा।

9- आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई भी उपलब्ध आय और संपत्ति प्रमाणपत्र मान्य माना जाएगा।

सीईएन 01/2019 (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां) और सीईएन आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) की तिथियां (संभावित)

10- एनटीपीसी भर्ती के सभी वेतनमान स्तर के संशोधित परिणाम अप्रैल, 2022 के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

11- एनटीपीसी वेतनमान स्तर- 6 के लिए द्वितीय चरण सीबीटी मई 2022 में आयोजित किया जाएगा।

12- एनटीपीसी में अन्य वेतनमान स्तर के लिए द्वितीय चरण सीबीटी उचित अंतराल के बाद आयोजित किया जाएगा।

13- द्वितीय चरण सीबीटी आदि को समाप्त करने के कारण ग्रुप डी भर्ती के लिए सीबीटी के संचालन के लिए विशेष शर्तों के साथ संशोधित पद्धति का पालन करने का निर्णय लिया गया है।

14- इसमें प्रति पाली आवश्यकता में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ ग्रुप डी के लिए सीबीटी आयोजित करने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स को जुटाना शामिल होगा। लेवल-1 के लिए सीबीटी को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) को तत्पर रखने का प्रयास किया जाएगा।

15- इसलिए, लेवल-1 के लिए सीबीटी जुलाई 2022 से संभावित रूप से आयोजित करने की योजना है।


Comments are closed.