राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) में 218 असिस्टेंट स्टेटिकल ऑफिसर(ASO) के पदों पर भर्ती, 20 दिसंबर 2021 से पहले करें आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) में 218 असिस्टेंट स्टेटिकल ऑफिसर(ASO) के पदों पर भर्ती, 20 दिसंबर 2021 से पहले करें आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग में 218 असिस्टेंट स्टेटिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती, 20 दिसंबर 2021 से पहले करें आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) में असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर (ASO) के 218 पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों के  लिए उम्मीदवार 1 से 20 दिसंबर 2021 तक राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जैसा कि आपको मालूम है इस भर्ती के जरिए कुल 218 पद भरे जाने हैं। इनमें असिस्टेंट स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (नॉन टीएसपी) पदों की संख्या 203 है तथा असिस्टेंट स्टैटिसटिकल ऑफीसर (टीएसपी) पदों की संख्या 15 है।
सभी पदों के लिए सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एमबीसी वर्ग को नियमानुसार आरक्षण का दावा मान्य होगा।  इन पदों के लिए 18 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू: 1 दिसंबर 2021
आवेदन की आखिरी तारीख: 20 दिसंबर 2021

वेतन
असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर के पद पर चयन होने पर अभ्यर्थी को पे मैट्रिक्स लेवल -11 के आधार पर भुगतान किया जाएगा। चयन के बाद हर महीने ग्रेड पे 4200 के आधार पर 50 हजार 800 रुपए सैलेरी दी जाएगी।

उम्र सीमा
आरपीएससी एएसओ (असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर) पद के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

नोट: राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या ओबीसी / अति पिछड़ा वर्ग / इडब्लूएस को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी।
राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या ओबीसी / अति पिछड़ा वर्ग / इडब्लूएस महिला उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट मिलेगी।
सामान्य वर्ग की महिला को पांच वर्ष की छूट मिलेगी और विछवा महिला के लिए आयु की सीमा नहीं है।

शैक्षिक योग्यता
आरपीएससी (असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर) भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, इकोनॉमिक्स या कॉमर्स में मास्टर की डिग्री होनी जरूरी है। तथा ओ लेवल या इससे ऊपर का कंप्यूटर कोर्स किया हो।

आवेदन शुल्क
सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 350 रुपए।
राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर(NCL) श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के आवेदक के लिए 250 रुपए।
निशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है के आवेदकों के लिए 150 रुपए।
टीएसपी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदकों के लिए 150 रुपए।

परीक्षा का पैटर्न
सेलेबस के अनुसार 100 प्रश्न होंगे। पार्ट ए में जनरल नॉलेज के 30 और पार्ट बी में स्टेटिक्स, मैथ्य व इकोनॉमिक्स के 70 प्रश्न होंगे। इनके 10 मार्क्स होंगे और हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा।

आरपीएससी एएसओ में चयन कैसे होगा?
RPSC चयन प्रक्रिया प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से पूरी करेगा। परीक्षा का स्थान और महीना फ़िलहाल तय समय पर जारी किया जाएगा।

इन बातों का ध्यान रखें
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी आयोग की वेबसाईट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के सम्बन्ध में दिए दिशा-निर्देशों (Instructions for Applicants), विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम को अच्छी तरह पढ़ एवम् समझ लें फिर ऑनलाइन आवेदन करें।

आरपीएससी एएसओ के लिए आवेदन कैसे करें

  1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply online link को Click कर या एस.एस.ओ (SSO) पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Login कर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा।
  2. Recruitment Portal पर आधार आधारित One Time Registration (OTR) भी कर परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  3. अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात् Recruitment Portal पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक जनरेट करना होगा।
  4. अभ्यर्थियों को उक्त परीक्षा शुल्क जमा करने की सुविधाओं में किसी भी प्रकार का शुल्क रिफण्ड नहीं किया जाएगा।
  5. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान आवेदन की अन्तिम दिनांक से पूर्व सुनिश्चित करें, ताकि किसी प्रकार की भुगतान संबंधित समस्या का लम्बित सत्यापन समय रहते हो सके, अन्यथा इसकी जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी।
  6. आवेदन की अंतिम दिनांक से पूर्व अर्जित सभी शैक्षणिक योग्यता / अनुभव के दस्तावेज आवेदन के समय ही अपलोड किए जाएं, अन्यथा बाद में स्वीकार्य नहीं होंगे। केवल आवेदन के पश्चात् अर्जित शैक्षणिक योग्यता / अनुभव ही बाद में विचारणीय होंगे।
  7. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन-पत्र क्रमांक (Application I.D.) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र जमा नहीं हुआ है।
  8. आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जाएगा।
  9. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो Recruitment Portal पर दिए गए Helpdesk Number या E-Mail पर सम्पर्क करें।
  10. आवेदक जिस श्रेणी के तहत आवेदन करने हेतु पात्र है. उसी श्रेणी में ऑन-लाइन आवेदन करें। गलत सूचना देने / तथ्य छुपाने पर आयोग आवेदक पर नियमानुसार कार्यवाही के लिए स्वतंत्र होगा।


Apply online
https://rpsc.rajasthan.gov.in
Or
https://sso.rajasthan.gov.in


Comments are closed.