RPSC RAS Notification 2021 for 988 posts

RPSC RAS Notification 2021 for 988 posts

RPSC RAS Notification 2021 for 988 posts : राजस्थान आरएएस भर्ती का पूरा नोटिफिकेशन और अन्य सभी जानकारियां

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने आरएएस 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसके तहत 988 पदों पर भर्ती परीक्षा होनी है। इसमें राज्य सेवा के 363 पद और अधीनस्थ सेवा के 625 पद है। आरपीएससी आरएएस के ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 28 जुलाई 2021 से होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त तय की गई है। इस सेवा में ईडब्ल्यूएस के लिए पहली बार आरक्षण लागू होगा। नियमानुसार आयु सीमा व शुल्क में छूट मिलेगी। इस भर्ती के तहत प्रशासनिक और पुलिस सेवा समेत अन्य सेवाओं के लिए नियुक्तियां की जाएंगी।


पदों का विवरण:
राज्य सेवा : 363 वैकेंसी
आरएएस- 76
आरपीएस- 77
लेखा सेवा- 32
सहकारी सेवा- 33
नियोजन सेवा- 7
कारागार सेवा- 9
उद्योग सेवा – 4
राज्य बीमा सेवा- 3
वाणिज्यिक कर- 38
नागरिक रसद सेवा- 6
पर्यटन सेवा- 4
परिवहन – 7
समेकित बाल विकास- 8
ग्रामीण विकास- 21
श्रम कल्याण सेवा- 1
राज्य कृषि सेवा- 37

अधीनस्थ सेवा में 625 वैकेंसी है
इस प्रकार कुल – 988 वैकेंसी होती है.


उम्र सीमाः
न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 साल।
नोट: आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2022 से होगी।

शैक्षणिक योग्यता:
किसी भी मान्यताप्राप्त संसथान से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना चाहिए।


चयन प्रक्रियाः
उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगिता परीक्षा जिसमें प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा शामिल है तत्पश्चात सफल उम्मीदवारों के साक्षात्कार के आधार पर होगा।

प्रारंभिक परीक्षा सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन से 200 अंकों की होगी. इसके लिए 3 घंटे का समय निर्धारित है.
मुख्य परीक्षा में कुल 4 प्रश्न पत्र होंगे . इसमें सामान्य अध्ययन से 3 प्रश्न पत्र तथा सामान्य हिन्दी एवं अंग्रेजी से 1 प्रश्न पत्र होगा. प्रत्येक 200 अंकों के होंगे. प्रत्येक के लिए 3 घंटे का समय दिया जायेगा.
मुख्य परीक्षा में वैकेंसी के 15 गुना अभ्यार्थियों को बुलाया जायेगा.

साक्षात्कार 100 अंकों का होगा.



वेतनमानः
पे मैट्रिक्स लेवल 10 से 14 के आधार पर पदों के अनुसार वेतन मिलेगा।


आवेदन शुल्कः
350 रुपये सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए।
ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों के लिए 250 रुपये। और राजस्थान के एससी, एसटी वर्ग को – 150 रुपये।


अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ:

यदि कोई अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र में संषोधन करना चाहता है, तो आवेदन की अवधि के दौरान एवं आवेदन पत्र की अंतिम दिनांक के बाद 10 दिन के भीतर निर्धारित शुल्क रूपये 300/- देकर संशोधन कर सकता है। इसके पश्चात् किसी प्रकार का संषोधन या परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा एवं ऐसी किसी भी त्रुटि का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का ही होगा। ऑनलाईन संशोधन के तहत आवेदक के नाम में संषोधन नहीं किया जायेगा।

ऑनलाईन आवेदन में अंकित मोबाईल नम्बर व ई-मेल आई.डी. बदलने, बन्द होने, या नेटवर्क में समस्या होने पर सूचनाएं प्राप्त नहीं होने
की स्थिति में जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी।

अभ्यर्थी आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा में आवेदन की अन्तिम दिनांक का इन्तजार किये बिना अपना ऑनलाईन आवेदन करें, अन्यथा किसी प्रकार की समस्या के लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।

परीक्षा के लिये प्रवेष-पत्र जारी करने का यह अभिप्राय नहीं है कि आयोग द्वारा उसकी उम्मीदवारी अन्तिम रूप से सही मान ली गई है अथवा उम्मीदवार द्वारा आवेदन-पत्र में उल्लेखित प्रविष्टियाँ आयोग द्वारा सही मान ली गई है।

अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग की विवाहित महिला आवेदक को आरक्षण का लाभ प्राप्त करने हेतु अपने पिता के नाम, निवास स्थान व आय के आधार पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा उपलब्ध प्रारूप में नियमानुसार जारी जाति प्रमाण-पत्र विस्तृत आवेदन-पत्र के साथ प्रस्तुत करना आवश्यक है अन्यथा उसे वर्ग का लाभ देय नहीं होगा। पति के नाम, निवास स्थान व आय के आधार पर जारी जाति प्रमाण पत्र मान्य नहीं होगा।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS के अभ्यर्थियों को नियमानुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रारूप में जारी Income & Assets Certificate प्रस्तुत करना होगा।

परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण पत्रों से संबंधित सूचना एवं परीक्षा से संबंधित अन्य बिन्दु व सूचना के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नवीनतम एवं संशोधित परीक्षा संबंधी सामान्य दिशा-निर्देश तथा सम्बन्धित सेवा नियमों का अध्ययन जरूर कर लें।


Apply Online RPSC RAS 2021:
https://rpsc.rajasthan.gov.in/applyonline


RPSC RAS Notification 2021 :
https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/6C6BF3AD89A8422CB927291EA68B913A.pdf


Comments are closed.