करेंट अफेयर्स : 6, 7 जून 2019 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 6, 7 जून 2019 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : 6, 7 जून Objective current affairs

कल के current affairs के लिए यहाँ क्लिक करें:

Correct answer with explanation given below:

6 June 2019

1. भारतीय रिजर्व बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के दौरान रेपो रेट में कितने प्रतिशत कटौती का घोषणा किया है?
a. 0.45%
b. 0.35%
c. 0.15%
d. 0.25%

2. दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कितने कैबिनेट कमेटियों का गठन किया है?
a. आठ
b. दस
c. पांच
d. चार

3. किस देश ने हाल ही में पहली बार एक तैरते हुए जहाज से अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक रॉकेट लांच किया है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. इराक

4. अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की किस सांसद ने संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बन गई हैं?
a. प्रियंका सचदेवा
b. प्रमिला जयपाल
c. मोहनी भागवत
d. प्रमिला राय

5. हाल ही में केंद्र सरकार ने कितने मंत्रालयों का विलय कर एक नए मंत्रालय जलशक्ति मंत्रालय का सृजन किया है?
a. तीन
b. चार
c. पांच
d. दो

6. वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का 9वाँ संस्करण किस देश में आयोजित किया जा रहा है?
a. नीदरलैंड
b. जर्मनी
c. फ्रांस
d. स्पेन

7. हाल ही में किस बैंक ने डिज़िटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये गठित उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट जारी की है?
a. भारतीय स्टेट बैंक
b. भारतीय रिज़र्व बैंक
c. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
d. पंजाब नेशनल बैंक

8. विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून को विश्व भर में मनाया गया. इस वर्ष का थीम क्या रखा गया था?
a. वायु प्रदूषण
b. प्ला स्टिक से होने वाले कचरे को समाप्तय करना
c. एक विश्व, एक पर्यावरण
d. कृति से लोगों को जोड़ना

9. किस राज्य सरकार ने हाल ही में प्रस्ताव पारित करते हुए ओबीसी के लिए आरक्षण को बढ़ाकर 14% से 27% करने का निर्णय लिया है?
a. राजस्थान
b. मध्य प्रदेश
c. बिहार
d. पंजाब

10. निम्न में से किस प्रतिष्ठित वैज्ञानिक को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. अखिलेश राय
c. मृत्युंजय मोहपात्रा
d. रवि राठौर

उत्तर-

1.d. 0.25%
विवरण:आरबीआई द्वारा इस कटौती के बाद रेपो रेट घटकर 5.75 फीसदी पर आ गया है. अभी यह 6 फीसदी था. आरबीआई ने लगातार तीसरी बार रेपो रेट में कटौती की है. रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को आरबीआई कर्ज देता है. बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को ऋण देते हैं. रेपो रेट कम होने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के कर्ज सस्ते हो जाएंगे. जैसे कि होम लोन, व्हीकल लोन आदि.

2.a. आठ
विवरण:सरकार ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए निवेश और विकास पर और बेरोजगारी से निपटने के लिए रोजगार और कौशल विकास पर कमेटियों गठित की है. इसमें गृह मंत्री अमित शाह सभी आठ कैबिनेट समितियों में शामिल हैं. इनमें से छह कमेटियों में खुद प्रधानमंत्री शामिल होंगे. सुरक्षा पर भी समिति का गठन किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिति के अध्यक्ष होंगे और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसके सदस्य बनाए गए हैं.

3.c. चीन
विवरण:चीन ने समुद्र स्थित प्लेटफार्म से पहली बार अंतरिक्ष में रॉकेट लांच किया है. यह लांग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का 306वां अभियान है. चीन समुद्र से रॉकेट लॉन्च करने वाला तीसरा देश है. उससे पहले अमेरिका और रूस ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

4.b. प्रमिला जयपाल
विवरण:प्रमिला जयपाल संसद में वाशिंगटन डीसी का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला भी हैं. वह साल 2015 से साल 2017 के बीच वाशिंगटन प्रांत की सीनेट की भी सदस्य रही थीं. जयपाल ने 04 जून 2019 को स्पीकर नैंसी पेलोसी की जगह सदन की कार्यवाही का संचालन किया.

5.d. दो
विवरण:केंद्र सरकार ने जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय को विलय कर नए मंत्रालय जलशक्ति मंत्रालय का सृजन किया. गजेंद्र सिंह शेखावत को जल शक्ति मंत्री बनाया गया है. जल संबंधी सभी कार्यों का विलय इस मंत्रालय में किया जाएगा. वर्तमान में कई केंद्रीय मंत्रालय हैं जो जल संबंधी अलग-अलग कार्यों का निर्वहन करते हैं.

6.a. नीदरलैंड
विवरण:इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘The Future Now’ है. इसकी मेज़बानी अमेरिका और नीदरलैंड द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है. यह यूरोपीय संघ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम का पहला संस्करण है. इसका उद्देश्य अगली पीढ़ी के उद्यमियों और अंतरराष्ट्री य कंपनियों तथा संस्थानों की सहायता करना है जो वैश्विक चुनौतियों के लिये अभिनव समाधान पेश करते हैं.

7.b. भारतीय रिज़र्व बैंक
विवरण:इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में गठित इस समिति ने कारोबारियों, धारकों और ग्राहकों हेतु लागत घटाने एवं इसकी स्वीकार्यता से जुड़े बुनियादी ढाँचे का विस्तार करने की सिफारिश की है ताकि देश के डिजिटल वित्तीय समावेशन में सुधार किया जा सके. समिति के अनुसार, डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये सरकार को किये गए किसी भी डिजिटल भुगतान पर लगने वाले शुल्क को हटाना चाहिये. राज्य द्वारा संचालित संस्थाओं और केंद्रीय विभागों को किये गए डिजिटल भुगतान के लिये उपभोक्ताओं पर कोई सुविधा शुल्क नहीं होना चाहिये.

8.a. वायु प्रदूषण
विवरण:इस दिवस का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरुक करना तथा पर्यावरण के लिए कार्य करना है. विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी. इसमें प्रत्येक साल 143 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं और इसमें कई सरकारी, सामाजिक और व्यावसायिक लोग पर्यावरण की सुरक्षा, समस्या आदि विषय पर बात करते हैं.

9.b. मध्य प्रदेश
विवरण:मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह अहम प्रस्ताव पारित किया गया. कोटा में वृद्धि के बाद अब राज्य में सभी विभागों को अपने भर्ती नियमों में बदलाव करने होंगे. बता दें कि राज्य में इससे पहले ओबीसी वर्ग के लिए 14 फीसदी का कोटा निर्धारित था. वहीं, अनुसूचित जाति और जनजातियों को 36 फीसदी आरक्षण मिल रहा था.

10.c. मृत्युंजय मोहपात्रा
विवरण:मृत्युंजय मोहपात्रा के नियुक्ति आदेश को केन्द्रीय कार्मिक, जन शिकायत व पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में कार्य करने से पहले वे रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन में कार्य करते थे. वे 01 अगस्त 2019 से भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख का कार्य संभालेंगे. उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा.


7 June 2019

1. फेसबुक ने हाल ही में किस देश में पहला इंटरैक्टिव गेम शो ‘कन्फेटी’ लांच किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. भारत

2. भारत मौसम विज्ञान विभाग किस साल तक देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉकों के पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की क्षमता स्थापित करने की परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है?
a. साल 2020
b. साल 2022
c. साल 2024
d. साल 2025

3. निम्न में से किस मंत्रालय के तत्त्वावधान में चल रहे जन शिक्षण संस्थानों के अंतर्गत व्यावसायिक प्रशिक्षण ले रहे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिये फीस माफ कर दी गई है?
a. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
b. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
c. वित्त मंत्रालय
d. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

4. किस राज्य सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वायु प्रदूषण को कम करने के लिये एक बाजार-आधारित व्यापार प्रणाली की शुरुआत की है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. गुजरात सरकार
d. कर्नाटक सरकार

5. हाल ही में भारत सरकार, तमिलनाडु सरकार एवं विश्व बैंक ने तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. 187 मिलियन डॉलर
b. 387 मिलियन डॉलर
c. 87 मिलियन डॉलर
d. 287 मिलियन डॉलर

6. किस देश की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को अपने कार्यकाल के दौरान एक लॉटरी योजना शुरू करने के संबंध में दो साल की सजा सुनाई है?
a. नेपाल
b. चीन
c. थाईलैंड
d. बांग्लादेश

7. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है?
a. नीति आयोग
b. चुनाव आयोग
c. योजना आयोग
d. इनमें से कोई नहीं

8. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘आपकी बेटी’ योजना के तहत स्कूली छात्राओं को मिलने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ा दिया है?
a. बिहार सरकार
b. गुजरात सरकार
c. राजस्थान सरकार
d. मध्यप्रदेश सरकार

9. हाल ही में मलयालम अभिनेत्री शीला को जे.सी. डेनियल अवार्ड प्रदान किया गया. उन्हें यह सम्मान किस क्षेत्र में योगदान के लिए दिय गया है?
a. सिनेमा
b. खेल जगत
c. चिकित्सा
d. इनमें से कोई नहीं

10. भारत के किस फुटबॉल खिलाड़ी ने सर्वाधिक अंतरराष्ट्री य मैच खेलने वाले भारतीय फुटबॉलर बन गया हैं?
a. अनिरुद्ध थापा
b. सुनील छेत्री
c. अभिषेक यादव
d. रॉबिन सिंह

उत्तर:-

1.d. भारत
विवरण:इसकी घोषणा मुंबई में फेसबुक के सोशल एंटरटेनमेंट समिट के दौरान की गयी. कन्फेटी यह भारत में फेसबुक का पहला आधिकारिक शो है. यह शो 12 जून 2019 से शुरू होगा. इस गेम शो में विजेता को प्रतिदिन 3 लाख रुपये इनाम स्वरुप प्रदान किये जायेंगे. इसमें पॉप कल्चर से सम्बंधित सवाल पूछे जायेंगे.

2.a. साल 2020
विवरण:इससे 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की जानकारी लेने में मदद मिलेगी. वर्तमान में, मौसम विभाग जिला आधार पर परामर्श जारी करता है. देश के 530 जिलों में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कृषि विज्ञान केंद्र में ऐसी इकाइयों को स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है. कृषि गतिविधियों में विस्तार के लिए सार्वजनिक, निजी और गैर – सरकारी संगठनों (एनजीओ) को साथ काम करने की जरूरत है.

3.a. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
विवरण:जन शिक्षण संस्थान इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत था, जिसे वर्ष 2018 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय को हस्तांतरित कर दिया गया. जन शिक्षण संस्थाजन को पूर्व में श्रमिक विद्यापीठ के नाम से जाना जाता था अप्रैल 2000 में इसका नाम परिवर्तित कर दिया गया था.

4.c. गुजरात सरकार
विवरण:गुजरात सरकार ने प्रदूषण के उत्सर्जन के लिये एक सीमा निर्धारित की है. साथ ही इसके दायरे में रहने के लिये परमिट खरीदने और बेचने की अनुमति दी है. आने वाले समय में इस कार्यक्रम को भारत के अन्य हिस्सों के लिये वायु प्रदूषण को कम करने और ‘मज़बूत आर्थिक विकास’ हेतु एक मॉडल के रूप में उपयोग किये जाने की उम्मीद है. सूरत एक घनी आबादी वाला औद्योगिक केंद्र है जहाँ कपड़ा और डाई मिलें वायु प्रदूषण की बड़ी मात्रा का उत्सर्जन करती हैं.

5.d. 287 मिलियन डॉलर
विवरण:इस कार्यक्रम का उद्देश्य तमिलनाडु में स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाना, गैर-संक्रमणीय रोगों के बोझ को कम करना एवं प्रजनन तथा शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में समानता अंतरालों को को कम करना है. नीति आयोग स्वास्थ्य सूचकांक में तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है जो व्यापक रूप से उन्नत स्वास्थ्य परिणामों को परिलक्षित करता है. तमिलनाडु गैर-संक्रमणीय रोग के बढ़ते बोझ से भी जूझ रहा है क्योंकि राज्य में होने वाली लगभग 69 प्रतिशत मौतों में इनकी भी हिस्सेदारी होती है.

6.c. थाईलैंड
विवरण:यह योजना वहां के कानून एवं आधिकारिक नियमों के खिलाफ लाई गई थी. इससे पहले उन्हें एक अन्य मामले में 3 साल की सजा मिली थी. उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान एक ऐसी नीति शुरू करने का दोषी पाया गया जो कि कानून एवं आधिकारिक नियमों का उल्लंघन था. थाकसिन को साल 2006 में एक सैन्य तख्तापलट के बाद अपदस्थ कर दिया गया था.

7.a. नीति आयोग
विवरण:जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार डा. राजीव कुमार को फिर से उपाध्यक्ष बनाया गया है जबकि गृहमंत्री अमित शाह पदेन सदस्य होंगे. वी के सारस्वत, प्रोफेसर रमेश चंद्र और डा. वी के पॉल नीति आयोग में दोबारा पूर्णकालिक सदस्य बनाये गये हैं. प्रधानमंत्री आयोग के अध्यक्ष होते हैं. आयोग का गठन एक जनवरी 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल के प्रस्ताव पर किया गया था.

8.c. राजस्थान सरकार
विवरण:इस योजना के तहत जो बालिकाएं निर्धनता रेखा के नीचे हैं तथा उनकी माता अथवा पिता या दोनों की मौत हो चुकी है, उन्हें राज्य में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. कक्षा 1 से 8 तक की छात्राओं को 1100 रुपये की जगह 2100 रुपये प्रदान किये जायेंगे. 9वें से 12वीं कक्षा की छात्राओं को 1500 रुपये की जगह 2500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी.

9.a. सिनेमा
विवरण:वे अरनमुला पोनम्मा (साल 2005) के बाद इस पुरस्कार को जीतने वाली दूसरी महिला हैं. जे. सी. डेनियल अवार्ड केरल सरकार द्वारा मलयालम सिनेमा के क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है. इस पुरस्कार का नाम जे.सी.डेनियल के नाम पर रखा गया है. उन्हें मलयालम सिनेमा की पहली मूक फिल्म बनाने का श्रेय दिया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता को 5 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं.

10.b. सुनील छेत्री
विवरण:सुनील छेत्री ने भारत के लिए 108वां मैच किंग्स कप में करकाउ के विरुद्ध खेला, हालांकि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत के लिए सर्वाधिक अंतरराष्ट्री य मैच खेलने का रिकॉर्ड महान फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया के नाम था. बाइचुंग ने देश के लिए 107 मैच खेले हैं.



कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.