करेंट अफेयर्स : 29 मई 2019 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 29 मई 2019 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : 29 मई | Objective current affairs

कल के current affairs के लिए यहाँ क्लिक करें:

Correct answer with explanation given below:

1. डीआरडीओ द्वारा जमीन से 25 किलोमीटर तक हवा करने वाली किस मिसाइल का चांदीपुर रेंज से सफल परीक्षण किया गया है?
a. पृथ्वी-2
b. अग्नि-2A
c. आकाश-1S
d. पृथ्वी-3

 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में किस संगठन के नेताओं को आमंत्रित किया गया है?
a. सार्क
b. जी-4
c. ओपेक
d. बिम्सटेक

 

3. अजय देवगन के पिता एवं बॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्शन डायरेक्टर का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a. वीरू देवगन
b. अनिल देवगन
c. वरुण देवगन
d. विजय देवगन

 

4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में पुनः मलावी का राष्ट्रपति चुना गया है?
a. जॉयस बेंड्रा
b. पीटर मुथारिका
c. रेकार्डो सीजस
d. रॉबर्ट एल्बर्ट

 

5. ‘ख्याल’ भारतीय कला क्षेत्र में किस से सम्बंधित है?
a. भारतीय शास्त्रीय नृत्य
b. पुरातन भारतीय चित्रकला
c. भारतीय शास्त्रीय संगीत
d. भारतीय सिनेमा

 

6. सिक्किम के किस मुख्यमंत्री ने 27 मई 2019 को शपथ लेने के बाद घोषणा किया कि राज्य के सरकारी कर्मचारियों को हर हफ्ते 2 दिन छुट्टी मिलेगी?
a. प्रेम सिंह तमांग
b. पवन कुमार चामलिंग
c. नर बहादुर भंडारी
d. संचमान लिम्बू

 

7. निम्नलिखित में से किस दिन Menstrual Hygiene Day मनाया जाता है?
a. 26 मई
b. 27 मई
c. 28 मई
d. 29 मई

 

8. हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी 2019 से कर्मचारियों-पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता कितना प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की है?
a. 1 प्रतिशत
b. 2 प्रतिशत
c. 3 प्रतिशत
d. 4 प्रतिशत

 

9. भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कौन सा पदक जीता?
a. स्वर्ण पदक
b. रजत पदक
c. कांस्य पदक
d. इनमें से कोई नहीं

 

10. पनामा पेपर्स स्कैंडल से संबंधित रिश्वत के एक मामले में फरार घोषित पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पाकिस्तान और किस देश ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. ब्रिटेन
d. रूस

उत्तर:

1. c. आकाश-1S
विवरण: डीआरडीओ ने आकाश-1S मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह मीडियम रेंज मिसाइल है, जो 25 किलोमीटर तक मार कर सकती है. आकाश मिसाइल फाइटर जेट्स, ड्रोन, क्रूज मिसाइल और हवा से जमीन में मार करने वाली मिसाइल को ध्वस्त कर सकती है.

2. d. बिम्सटेक
विवरण: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बन रही NDA सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक समूह के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. बिम्सटेक में पाकिस्तान, मालदीव को छोड़कर सार्क के अन्य देश शामिल हैं. बिम्सटेक में भारत के अलावा बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं.

3. a. वीरू देवगन
विवरण: फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का हाल ही में मुंबई में निधन हो गया. वे लम्बे समय से बीमार थे. वीरू देवगन मशहूर स्टंट और एक्शन कोरियोग्राफर और डायरेक्टर थे. उन्होंने विभिन्न फिल्मों में स्टंट निर्देशन किया था. उन्होंने नटवरलाल (1979), क्रांति (1981), हिम्मतवाला (1983) जैसी फिल्मों में एक्शन निर्देशन किया था.

4. b. पीटर मुथारिका
विवरण: मलावी के मौजूदा राष्ट्रपति पीटर मुथारिका एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए हैं. मुथारिका ने कुल 38 प्रतिशत वोट मिले जबकि मलावी कांग्रेस पार्टी से उनके विपक्षी नेता लज़ारस चक्वेरा को 36 प्रतिशत वोट मिले हैं.

5. c. भारतीय शास्त्रीय संगीत
विवरण: ख्याल हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का एक रूप है. ‘ख्याल’ शब्द फारसी से लिया गया है जिसका अर्थ ‘विचार या कल्पना’ है. कहा जाता है कि 13वीं-14वीं शताब्दी में अमीर खुसरो ने इसे प्रोत्साहन दिया था.

6. a. प्रेम सिंह तमांग
विवरण: सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पलजोर स्टेडियम में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. प्रेम सिंह को पी एस गोले के रूप में भी जाना जाता है. 51 वर्षीय तमांग ने नेपाली भाषा में पद व गोपनीयता की शपथ ली. कर्मचारी अतिरिक्त छुट्टी का उपयोग अपने स्वास्थ्य और परिवार हित में कर सकेंगे.

7. c. 28 मई
विवरण: Menstrual Hygiene Day अथवा महावारी स्वच्छता दिवस प्रत्येक वर्ष 28 मई को मनाया जाता है. दुनिया भर में महिलाओं को मासिक धर्म के बारे में जागरुक करने के लिए 28 मई को यह दिन मनाया जाता है. इस बार इसका थीम “इट्स टाइम फॉर एक्शन” है.

8. c. 3 प्रतिशत
विवरण: हरियाणा सरकार ने लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के बाद राज्यं सरकार के कर्मचारियों, पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ताव (डीए) बढ़ाने की घोषणा की है. राज्य सरकार ने महंगाई भत्तान की दर को 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने की घोषणा की है. वित्ते मंत्री कैप्टिन अभिमन्युव ने कहा कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर हर महीने लगभग 17.70 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा.

9. a. स्वर्ण पदक
विवरण: मेरठ के रहने वाले 17 वर्षीय चौधरी ने फाइनल में 246.3 का स्कोर बनाया और इस तरह से फरवरी 2019 में दिल्ली वर्ल्ड कप में बनाए 245 अंक के अपने ही पिछले रेकॉर्ड में सुधार किया. सौरभ का इस सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप स्वर्ण पदक है. सौरभ ने पिछले साल यूथ ओलेंपिक और जकार्ता एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीते थे.

10. c. ब्रिटेन
विवरण: डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता हैं. उनके खिलाफ एक अदालत में रिश्वत के एक मामले की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था. पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में जुलाई 2017 में फैसला सुनाया था, इसके बाद, इसी आलोक में डार के खिलाफ अदालत में मामले की शुरूआत की गयी.



कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.