करेंट अफेयर्स : 27 जून 2019 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 27 जून 2019 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : 27 जून Objective current affairs

कल के current affairs के लिए यहाँ क्लिक करें:

Correct answer with explanation given below:

1. हाल ही में किस देश की सरकार ने नीरव मोदी और उसकी बहन पूर्वी मोदी के बैंक अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया है?
a. स्विट्जरलैंड
b. फ्रांस
c. फिनलैंड
d. स्पेन

 

2. दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानीमानी किस अभिनेत्री एवं निर्देशक का हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया?
a. अमृता गेल
b. विजया निर्मला
c. काजल अग्रवाल
d. अनुष्का शेट्टी

 

3. हाल ही में किस राज्य में ‘इम्प्रेस्ड कछुआ’ की खोज की गई है?
a. उत्तर प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. अरुणाचल प्रदेश
d. तमिलनाडु

 

4. केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से किस बीमारी के उन्मूलन के लिये राष्ट्रीय रणनीतिक योजना तैयार की है?
a. खसरा
b. पोलियो
c. कैंसर
d. टीबी

 

5. निम्नलिखित में से G20 सम्मेलन 2019 का आयोजन स्थान क्या है?
a. ताशकंद
b. पेरिस
c. इस्तांबुल
d. ओसाका

 

6. पहले खाड़ी देश का क्या नाम है जिसने मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ goAML एप्लीकेशन को अपनाया है?
a. संयुक्त अरब अमीरात
b. क़तर
c. कुवैत
d. ओमान

 

7. हाल ही में किस देश में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ महिलाओं ने Birth Strike नामक अभियान आरंभ किया है?
a. फ्रांस
b. स्पेन
c. ब्रिटेन
d. अमेरिका

 

8. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अवैध रूप से देश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिये किस नाम से अभियान आरंभ किया है?
a. Go Back
b. Zero Chance
c. Shut the Door
d. Listen First

 

9. हाल ही में संसद में पेश किये गये आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (The Periodic Labour Force Survey) के अनुसार भारत के किस राज्य में बेरोजगारी दर सबसे अधिक है?
a. नागालैंड
b. बिहार
c. असम
d. मध्य प्रदेश

 

10. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य के अधिकारियों, ज़िलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को हर हाल में सुबह 9 बजे तक दफ्तर पहुंचने का निर्देश दिया है?
a. पंजाब
b. केरल
c. उत्तर प्रदेश
d. बिहार

उत्तर

1. a. स्विट्जरलैंड
स्विट्जरलैंड सरकार की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद नीरव मोदी से जुड़े लोग भी उनके अकाउंट में जमा रुपयों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के बाद से वह साउथ-वेस्ट लंदन की वांड्सवर्थ जेल में बंद है.

2. b. विजया निर्मला
उन्होंने करीब 44 तेलुगु फिल्मों का निर्देशन किया है और ऐसा करने वाली पहली महिला फिल्म निर्देशक होने के वजह से साल 2002 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया. विजया निर्मला ने मात्र सात साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. विजया निर्मला ने मलयालम, तेलुगु और तमिल भाषा की करीब 200 फिल्मों काम किया है.

3. c. अरुणाचल प्रदेश
इसका वैज्ञानिक नाम मनौरिया इम्प्रेस्सा है तथा इसकी जाति/जीनस ‘मनौरिया’ है. यह दक्षिण-पूर्व एशिया में वनों में निवास करने वाले कछुओं की अब तक ज्ञात चार प्रजातियों में से एक है. पारंपरिक चिकित्सा एवं व्यापार हेतु अवैध शिकार किये जाने के कारण कछुए की यह प्रजाति खतरे में है.

4. d. टीबी
प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2018 में टीबी मुक्त भारत अभियान लॉन्च किया था. इसके तहत TB उन्मूलन के लिये राष्ट्रीय रणनीतिक योजना की गतिविधियों को मिशन मोड में आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया था. राष्ट्रीय रणनीतिक योजना के लिये अगले तीन साल के लिये 12 हज़ार करोड़ रुपए आवंटित किये गए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक मरीज़ को गुणवत्ता संपन्न रोग निदान, उपचार और अन्य सभी प्रकार की सहायता मिल सके. राष्ट्रीय रणनीतिक योजना का उद्देश्य विविध दृष्टिकोण अपनाकर TB के सभी रोगियों का पता लगाना है.

5. d. ओसाका
जापान में मौजूद ओसाका G20 सम्मेलन 2019 का आयोजन स्थल है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में रूस, चीन और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाक़ात करेंगे. जी-20 सम्मेलन में 19 देश और एक यूरोपियन यूनियन शामिल है. वर्ष 2019 में यह सम्मेलन 28-29 जून को ओसाका में आयोजित किया जा रहा है.

6. a. संयुक्त अरब अमीरात
संयुक्त अरब अमीरात ऐसा पहला खाड़ी देश बन गया है जिसने धन शोधन के विरुद्ध कारवाई के लिए “goAML” (Anti-Money Laundering) प्लेटफार्म लांच किया है, इसका उद्देश्य संगठित वित्तीय अपराधों पर रोक लगाना है. goAML को संयुक्त अरब अमीरात की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा लॉन्च किया है, इसे संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स व अपराध कार्यालय द्वारा विकसित किया गया है.

7. c. ब्रिटेन
ब्रिटेन में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ आवाज़ उठाते हुए Birth Strike आंदोलन आरंभ किया गया है. लंदन में रहने वाली 33 साल की ब्लाइथे पेपीनो ने 2018 के अंत में ‘बर्थस्ट्राइक’ ग्रुप का गठन किया था. अब तक इस आंदोलन के साथ 500 से अधिक महिलायें जुड़ चुकी हैं. आन्दोलनकर्ता महिलाओं का कहना है कि वे बच्चे पैदा नहीं करेंगे, क्योंकि जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया रहने लायक नहीं रहेगी.

8. b. Zero Chance
इस अभियान का एकमात्र उद्देश्य लोगों को यह समझाना है कि यदि कोई भी व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया में अवैध रूप से प्रवेश करने का प्रयास करेगा, तो उसके सफल होने की संभावना शून्य है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा ऐसा करने वाले सभी लोगों को उसी समय ऑस्ट्रेलिया से वापस भेज दिया जाएगा. जो लोग ऑस्ट्रेलिया में वैध और स्थायी प्रवेश चाहते हैं उन्हें Refugees Resettlement Programme के तहत आवेदन करना होगा.

9. a. नागालैंड
सरकार ने बेरोज़गारी से संबंधित वर्ष 2017-2018 में किये आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (The Periodic Labour Force Survey) के आँकड़े प्रस्तुत किये हैं, जिनके अनुसार देश में नागालैंड में बेरोज़गारी दर सबसे अधिक 21.4% है, वहीं मेघालय में बेरोज़गारी दर सबसे कम सिर्फ 1.5% है. नागालैंड के बाद दूसरा और तीसरा स्थान क्रमशः गोवा और मणिपुर का है. इस सर्वेक्षण की शुरुआत सरकार द्वारा वर्ष 2017 में की गई थी.

10. c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी अधिकारी तत्काल प्रभाव से इसका पालन करें और ऐसा नहीं होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. वे दागी अधिकारियों और कर्मचारियों की छटंनी के लिए पहले ही निर्देश दे चुके हैं.

 



कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.