करेंट अफेयर्स : 21-22 जून 2019 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 21-22 जून 2019 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : 21-22 जून Objective current affairs

कल के current affairs के लिए यहाँ क्लिक करें:

Correct answer with explanation given below:

21 June 2019

1. किस राज्य सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसलों को नुकसान पहुंचने पर किसानों के लिए 5,000 रुपये न्यूनतम मुआवज़ा तय किया है?
a. बिहार
b. मध्य प्रदेश
c. उत्तर प्रदेश
d. झारखंड

2. हाल ही में वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि किस देश का अनाज उत्पादन जलवायु परिवर्तन के प्रति सुभेद्य है तथा चरम मौसमी स्थितियों के चलते चावल के उत्पादन में उल्लेखनीय रूप से गिरावट आने की संभावना है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. भारत

3. हाल ही में किस क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने भारत में वित्त वर्ष 2020 में पवन ऊर्जा के क्षेत्र में सुधार की संभावना व्यक्त की है?
a. क्रिसिल (CRISIL)
b. इक्रा (ICRA)
c. केअर (CARE)
d. डीसीआर इंडिया (DCR India)

4. किस देश के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भारत के नागरिक शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को स्टार ऑफ यरुशलम से सम्मानित किया है?
a. अफगानिस्तान
b. इराक
c. फिलिस्तीन
d. ईरान

5. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए मेजर केतन शर्मा के परिवार को कितने लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है?
a. 25 लाख रुपये
b. 20 लाख रुपये
c. 35 लाख रुपये
d. 15 लाख रुपये

6. केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी का कार्यकाल अगले कितने महीने तक बढ़ा दिया है?
a. चार महीना
b. सात महीना
c. तीन महीना
d. दस महीना

7. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में जामनगर कोर्ट द्वारा एक कस्टोडियल डेथ मामले में उम्र कैद की सज़ा सुनाई गई है?
a. अनिल खुराना
b. आसिफ अली
c. संजीव भट्ट
d. वहाब मलिक

8. हाल ही में किस यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में पाया गया है कि इस सदी में हिमालय के ग्लेशियर के पिघलने की गति दोगुनी है?
a. दिल्ली यूनिवर्सिटी
b. शिकागो यूनिवर्सिटी
c. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेसाचुसेट्स
d. कोलंबिया यूनिवर्सिटी

9. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 का विषय क्या है?
a. Yoga with Gurus
b. Yoga by Gurus
c. Yoga and Gurus
d. Learn Yoga by Guru

10. हाल ही में किस देश की महिला टीम ने सबसे कम स्कोर अर्जित करने का रिकॉर्ड बनाया है?
a. भारत
b. बांग्लादेश
c. श्रीलंका
d. माली

उत्तर:

1. b. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसलों को नुकसान पहुंचने पर किसानों के लिए 5,000 रुपये न्यूनतम मुआवज़ा तय किया है. राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि किसानों की शिकायतों के निपटारे की रफ्तार बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने पटवारियों के खाली पद भरने जैसे कई प्रशासनिक कदम उठाए हैं.

2. d. भारत
यह शोध अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं द्वारा भारत की पाँच प्रमुख फसलों: रागी, मक्का, बाज़रा, चारा और चावल पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन किया गया. ये प्रमुख पाँच फसलें भारत में खाद्य आपूर्ति को पूर्णता प्रदान करती है. भारत में अनाज के तौर पर मुख्य फसल चावल के उत्पादन में तेज़ी से गिरावट देखी गई है.

3. b. इक्रा (ICRA)
एजेंसी के अनुसार इस वित्त वर्ष में भारत की पवन ऊर्जा क्षमता में 3.5-4.0 गीगावाट की वृद्धि हो सकती है. इक्रा 1991 में अग्रणी वित्तीय/निवेश संस्थानों, वाणिज्यिक बैंकों द्वारा स्थापित भारतीय स्वतंत्र और पेशेवर निवेश सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है. इक्रा के अनुसार, साल 2019-20 के दौरान सौर ऊर्जा में 7 से 7.5 गीगावाट वृद्धि हो सकती है.

4. c. फिलिस्तीन
शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी यहाँ इंडियन हॉस्पिस (भारतीय आश्रम) के निदेशक हैं, जो पिछले 800 वर्षों से भारत की विरासत और यरुशलम के पुराने शहर में उनकी मौजूदगी का प्रतीक है. आपको बता दें कि इंडियन हास्पिस में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की देखरेख की जाती है. गौरतलब है कि शेख अंसारी को साल 2011 में भारत में भी प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया था. ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ फिलिस्तीन सरकार द्वारा विदेशी नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है.

5. a. 25 लाख रुपये
यूपी सरकार ने मेजर केतन शर्मा के परिवार को आर्थिक मदद एवं एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त, मेजर केतन के नाम पर एक सड़क का नाम भी रखा जाएगा. उन्होंने सेना की ट्रेनिंग आईएमए देहरादून से पूरी की.

6. c. तीन महीना
चतुर्वेदी बिहार काडर के वर्ष 1986 के बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. उन्हें 18 जून 2019 के बाद कार्य विस्तार दिया गया है, उनका कार्य विस्तार 30 सितम्बर 2019 तक होगा. कैबिनेट की नियुक्ति समिति भारत सरकार के अधीन विभिन्न बड़ी पदों पर नियुक्तियों से सम्बंधित निर्णय लेती है. इसमें देश के प्रधानमंत्री अध्यक्ष होता है, उनके अलावा गृह मंत्री भी इसमें शामिल होते हैं.

7. a. संजीव भट्ट
गुजरात के जामनगर की एक अदालत ने बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को लगभग तीन दशक पुराने हिरासत में मौत (कस्टोडियल डेथ) से जुड़े एक मामले में गुरुवार को उम्रकैद की सजा सुनायी. अभियोजन पक्ष के अनुसार, भट्ट ने जामनगर के तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर जामजोधपुर शहर में 1990 में हुए दंगे के दौरान 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लेने के आदेश दिये थे. हिरासत से मुक्त किये जाने के बाद इनमें से एक प्रभुदास वैष्णानी की अस्पताल में मौत हो गयी थी. उनकी हिरासत के दौरान पिटाई की गई थी। मृतक के भाई अमृत वैष्णानी ने इस मामले में भट्ट समेत आठ पुलिसकर्मियों को आरोपी बनाते हुए मामला दर्ज कराया था.

8. d. कोलंबिया यूनिवर्सिटी
कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने हाल ही में हिमालय के बर्फीले क्षेत्रों के पिघलने कि रफ़्तार पर एक शोध किया है. इस शोध के मुताबिक, हिमालय के ग्लेशियर सदी की शुरुआत के मुकाबले अब दोगुनी तेज़ी से पिघल रहे हैं और यह एशिया में रहने वाले करोड़ों लोगों के लिए पानी की आपूर्ति पर खतरा है. वर्ष 2000 से 18 इंच बर्फ हर साल पिघल रही है जबकि वर्ष 1975 से 2000 तक करीब 9 इंच बर्फ प्रतिवर्ष पिघली. शोध में कहा गया है कि प्रत्येक वर्ष 8 बिलियन बर्फ हर साल पिघल रही है.

9. a. Yoga with Gurus
2014 से प्रति वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस बार भी दुनिया भर में यह दिवस मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित इस वर्ष का विषय है – Yoga with Gurus.

10. d. माली
माली की महिला टीम ने मंगलवार को रवांडा के खिलाफ खेलते हुए 9 ओवरों में 6 रन बनाकर ऑलआउट होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास (पुरुष व महिला दोनों) का सबसे कम टोटल बनाया. माली के 10 खिलाड़ी खाता भी नहीं खोल सके, जबकि सलामी बल्लेबाज़ ने सर्वाधिक 1(6) रन बनाए. वहीं, रवांडा ने 4 गेंदों में मैच जीत लिया.



22 June 2019

1. हाल ही में गूगल ने किस नाम से साल के सबसे लंबे दिन जून 21 के उपलक्ष्य में डूडल जारी किया है?
a. Summer 2019
b. Happy Summer 2019
c. Longest Day 2019
d. Brief Day 2019

2. हाल ही में किस राज्य ने धुएं से रहित रसोई के लिए प्रोजेक्ट चूल्हा नाम से परियोजना आरंभ की है?
a. आंध्र प्रदेश
b. झारखण्ड
c. महाराष्ट्र
d. तेलंगाना

3. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2019 को मंजूरी दी गई है?
a. उत्तर प्रदेश
b. तेलंगाना
c. आंध्र प्रदेश
d. महाराष्ट्र

4. नेपाल में काठमांडू घाटी तथा उसके साथ लगे कई बड़े निजी स्कूलों ने अपने विद्यार्थियों के लिये कौन-सी भाषा सीखना अनिवार्य कर दिया है?
a. अंग्रेजी
b. संस्कृत
c. डोगरी
d. मंदारिन

5. हाल ही में किस देश की महिला क्रिकेट टीम ने सबसे कम स्कोर अर्जित करने के बाद टी-20 में सबसे अधिक स्कोर अर्जित करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया?
a. युगांडा
b. रवांडा
c. माली
d. कंबोडिया

6. महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से किस उत्पाद के लिए जीआई टैग दिया गया है?
a. सेला चावल
b. बांसुरी
c. कोल्हापुरी चप्पल
d. कांस्य कला

7. नीति आयोग द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में किस वर्ष तक भारत के 21 शहरों में जलस्तर की कमी होने की बात कही गई है?
a. 2021
b. 2020
c. 2022
d. 2024

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने की घोषणा की है?
a. हरियाणा
b. तेलंगाना
c. आंध्र प्रदेश
d. राजस्थान

9. हाल ही में किस देश ने अमेरिका के एक टोही ड्रोन को मार गिराया जिससे दोनों देशों के मध्य तल्खी बढ़ गई?
a. पाकिस्तान
b. इज़राइल
c. ईरान
d. इराक

10. लोमड़ी जैसी दिखने वाली बिल्ली Cat Fox की एक नई प्रजाति हाल ही में किस स्थान पर पाई गई है?
a. उत्तरी कॉर्सिका
b. दक्षिणी अमेरिका
c. मध्य चीन
d. पश्चिमी भारत

उत्तर:
1. b. Happy Summer 2019
विवरण: गूगल ने अपना डूडल Happy Summer 2019 शीर्षक के साथ बनाया है. प्रत्येक वर्ष 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन माना जाता है क्योंकि इस दिन सूर्य कर्क रेखा के ठीक ऊपर मौजूद होता है. इस स्थिति में परछाई भी कुछ समय के लिए विलुप्त हो जाती है. गूगल ने इस डूडल को पृथ्वी कों चेहरे के रूप में चित्रित किया है जिसमें चांदनी रात को दिखाया गया है.

2. c. महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को धुंए से मुक्त रसोई का माहौल प्रदान करने के लिए “चूल्हा” नामक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है. इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया है. इस योजना का क्रियान्वयन नक्सल प्रभावित इलाकों तथा उन जिलों में लागू किया जायेगा जहाँ पर किसानों की आत्महत्या दर अधिक है.

3. a. उत्तर प्रदेश
विवरण: हाल ही में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2019 (Uttar Pradesh Private University Ordinance-UPPUO) को मंज़ूरी दी. इस अध्यादेश के बाद उत्तर प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालय एक समान कानून से शासित होंगे. विश्वविद्यालय का निर्माण अथवा गठन करने के लिये अब एक वचन पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा. वचन पत्र में ये घोषणा करनी होगी कि विश्वविद्यालय परिसर में किसी भी प्रकार की देश विरोधी गतिविधियों का संचालन नहीं होने दिया जाएगा.

4. d. मंदारिन
विवरण: नेपाल ने मंदारिन सिखाये जाने कों काठमांडू में अनिवार्य कर दिया है. नेपाल में मंदारिन पढ़ाने वाले शिक्षकों के वेतन का भुगतान चीन की सरकार करेगी. नेपाल में स्कूल का पाठ्यक्रम तैयार करने वाली इकाई करिकुलम डिवेलपमेंट सेंटर के दिशा-निर्देश के मुताबिक, नेपाल के स्कूल विद्यार्थियों को विदेशी भाषा पढ़ा सकते हैं, लेकिन वह इसे अनिवार्य नहीं बना सकते लेकिन चीन के दबाव में यह निर्णय लिया गया है.

5. a. युगांडा
विवरण: युगांडा की महिला टीम ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 314 रन बनाए. युगांडा के लिए आपेनर प्रोसकोविया अलाको ने 116 और कप्तान रीटा मुसमाली ने 103 रनों की शतकीय पारियां खेली. इसके अलावा इस मैच में माली की टीम ने 30 नो बॉल और 30 वाइड गेंदों के साथ कुल 60 रन एक्स्ट्रा के रूप में दिए. माली की पूरी टीम 11.1 ओवर खेलने के बाद सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गई.

6. c. कोल्हापुरी चप्पल
विवरण: हाल ही में कोल्हापुरी चप्पल को विशिष्ट भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया, यह टैग महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से दिया गया है. कोल्हापुरी चप्पल का निर्माण चमड़े से किया जाता है, गौरतलब है कि यह चप्पल हाथ से निर्मित की जाती हैं. मुख्य रूप से इनका निर्माण महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर तथा सतारा जिले जबकि कर्नाटक के बेलगाम, धारवाड़, बागलकोट तथा बीजापुर जिले में किया जाता है.

7. b. 2020
विवरण: नीति आयोग द्वारा भारत में जलसंकट पर एक रिपोर्ट तैयार की गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 21 राज्यों में 2020 तक पानी की भीषण कमी हो जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक देश की 40% आबादी को पीने के पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा. इस जल संकट से करीब 10 करोड़ लोग प्रभावित होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि अभी कदम नहीं उठाये गये तो आने वाले समय में हालात और भी अधिक बदतर हो सकते हैं.

8. d. राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार वरिष्ठ नागरिकों को हवाई मार्ग से नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ की मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएगी. राज्य सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस साल पांच हजार यात्री हवाई जहाज से और पांच हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे. इस यात्रा के लिए आवेदन पांच जुलाई से किए जा सकेंगे. योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के नागरिक अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे.

9. c. ईरान
विवरण: ईरान ने अमेरिका के जासूसी ड्रोन को सामरिक रूप से अहम हॉर्मूज जलडमरूमध्य में मार गिराया. दावा किया कि यह ड्रोन ने उसकी सीमा में घुसा था. इससे नाराज अमेरिका ने ईरान को खुली चेतावनी दी. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती की है. ईरान की सेना ने भी ऐलान किया कि उसकी सेनाएं जंग के लिए तैयार हैं. इससे खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और कच्चे तेल के दाम में भी 6% का इजाफा हुआ है.

10. a. उत्तरी कॉर्सिका
विवरण: वैज्ञानिकों के अनुसार, यह बिल्ली अब तक की अज्ञात प्रजातियों का हिस्सा है संभवतः यह हज़ारों साल पहले अफ्रीका या मध्य पूर्व में उत्पन्न हुई थी. इन्हें चैट-रेनार्ड (Chat-Renard) या ‘कैट-फॉक्स’ (Cat-Fox) के रूप में भी जाना जाता है. यह उत्तरी कॉर्सिका के घने जंगलों वाले क्षेत्र में खोजकर्ताओं के एक समूह द्वारा पाई गई थी.



कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.