करेंट अफेयर्स : 11 फरवरी 2019 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 11 फरवरी 2019 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : 11 फरवरी 2019 | Objective current affairs

 

कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Correct answer with explanation given below:

1. भारतीय वायुसेना को हाल ही में अमेरिका से कौन से हेलिकॉप्टरों की पहली खेप प्राप्त हुई है?
a. राफ्टर
b. चिनूक
c. अपाचे
d. डेलोयट


2. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लद्दाख को पृथक मंडल घोषित किया है. अब इस राज्य में कितनी प्रशासनिक इकाइयां हो जायेंगी?
a. 3
b. 4
c. 5
d. 6


3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पूर्वोत्तर भारत के किस राज्य में से-ला सुरंग का शिलान्यास किया है जिससे सेना को दुर्गम क्षेत्रों में आवाजाही में आसानी होगी?
a. असम
b. त्रिपुरा
c. नागालैंड
d. अरुणाचल प्रदेश


4. प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में शिलान्यास की गई बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन की लम्बाई क्या है?
a. 468 किलोमीटर
b. 729 किलोमीटर
c. 922 किलोमीटर
d. 146 किलोमीटर


5. हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए किस नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया?
a. एम-रेशम
b. ई-कोकून
c. कीट-मोबी
d. बेस्ट बीट्स


6. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी ने अरबी और अंग्रेजी के बाद किस भाषा को न्यायालय में इस्तेमाल के लिए तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया है?
a. हिंदी
b. पंजाबी
c. भोजपुरी
d. उर्दू


7. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 फरवरी 2019 को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कितने टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं?
a. 200 टी-20
b. 150 टी-20
c. 400 टी-20
d. 300 टी-20


8. किस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को 2019 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के सहायक कोच नियुक्त किया गया हैं?
a. स्टीव स्मिथ
b. रिकी पॉन्टिंग
c. मार्क टेलर
d. माइकल क्लार्क


9. किस देश की यूनिवर्सिटी एमआईटी के अध्ययन के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा?
a. अमेरिका
b. भारत
c. ऑस्ट्रेलिया
d. कनाडा


10. रियो ओलंपिक्स रजत विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने चीनी स्पोर्ट्स ब्रैंड ली निंग के साथ कितने साल के लिए 50 करोड़ रुपये की स्पॉन्सरशिप डील साइन की है?
a. 7 साल
b. 10 साल
c. 4 साल
d. 5 साल

उत्तर:

1. b. चिनूक
विवरण: अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की. भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे.

2. a. 3
विवरण: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में लद्दाख को कश्मीर से पृथक करते हुए उसे एक अलग डिवीज़न अथवा मंडल घोषित किया है. इस घोषणा से अब राज्य में तीन प्रशासनिक इकाइयाँ जम्मू, कश्मीर और लद्दाख कार्यरत हो जायेंगी.

3. d. अरुणाचल प्रदेश
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के क्रम में 09 फरवरी 2019 को ईटानगर पहुंचे. उन्होंने ईटानगर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और से-ला टनल का शिलान्यास किया.

4. b. 729 किलोमीटर
विवरण: प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो-रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया. यह पाइप लाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी.

5. b. ई-कोकून
विवरण: हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए ई-कोकून नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है.

6. a. हिंदी
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में न्यायालय में इस्तेमाल के लिए अंग्रेज़ी और अरबी के अलावा हिंदी तीसरी आधिकारिक भाषा बन गई है.

7. d. 300 टी-20
विवरण: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 फरवरी 2019 को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 300 टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए.

8. b. रिकी पॉन्टिंग
विवरण: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग 2019 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के सहायक कोच नियुक्त किए गए हैं. 3 बार विश्व कप जीतने वाले पॉन्टिंग वर्ष 2017 और वर्ष 2018 में ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम में सहायक कोच की भूमिका निभा चुके हैं.

9. a. अमेरिका
विवरण: अमेरिकी यूनिवर्सिटी एमआईटी के अध्ययन के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा. बतौर अध्ययन, उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिक्स) जैसे इलाकों में पड़ने वाले समुद्रों का रंग ‘गहरा नीला’ और ध्रुवीय समुद्रों का रंग ‘गहरा हरा’ हो जाएगा.

10. c. 4 साल
विवरण: रियो ओलंपिक्स रजत विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने चीनी स्पोर्ट्स ब्रैंड ली निंग के साथ 4 साल के लिए 50 करोड़ रुपये की स्पॉन्सरशिप डील साइन की है.


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_
G+: https://plus.google.com/102104965871999812654

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.