करेंट अफेयर्स : 10 अगस्त 2018 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 10 अगस्त 2018 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : 10 अगस्त 2018 | Objective current affairs

कल का current affairs देखने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

1. भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड पर गैर-आधिकारिक निदेशक के रूप में RBI अधिनियम 1934 की किस धारा के तहत, स्वामीनाथन गुरुमूर्ति को नियुक्ति के लिए मंजूरी दी गई है?

[A] धारा 8(1) (a)
[B] धारा 8(1) (f)
[C] धारा 8(1) (e)
[D] धारा 8(1) (c)

Correct Answer: D [धारा 8(1) (c)]
Notes:
आरबीआई अधिनियम 1 9 34 की धारा 8 (1) (C) के अनुसार, चार्टर्ड एकाउंटेंट स्वामीनाथन गुरुमूर्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड पर 4 साल की अवधि के लिए गैर-सरकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति की गई है। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहयोगी स्वदेशी जागरण मंच से जुड़े हुए हैं और तमिल पत्रिका थुगलक के संपादक भी हैं। उनके अलावा, सरकार ने RBI बोर्ड पर 4 साल तक एक अन्य गैर-आधिकारिक निदेशक के रूप में व्यवसायी सतीश काशीनाथ मराठे को भी नियुक्त किया है।

2. यूनेस्को ने मानव और जीवमंडल अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक परिषद के 30 वें सत्र में वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व (WNBR) की सूची में कौन सा भारतीय जीवमंडल रिजर्व शामिल किया है?

[A] कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व
[B] पंचमढ़ी जीवमंडल रिजर्व
[C] अगस्त्यमलाई जीवमंडल रिजर्व
[D] ग्रेट निकोबार जीवमंडल रिजर्व

Correct Answer: A [कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व]
Notes:
UNSECO ने इंडोनेशिया के पालेमबांग में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय समन्वय परिषद के 30वें सत्र में वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व (WNBR) की सूची में कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व को शामिल किया है। इसके साथ ही कंचनजंगा जीवमंडल रिजर्व WNBR की सूची में शामिल होने वाला 11वां भारतीय जीवमंडल रिजर्व बन गया है। सिक्किम में स्थित रिजर्व में उपोष्णकटिबंधीय से आर्कटिक से भिन्न पारिस्थितिकीय विविधताएं हैं, साथ ही साथ विभिन्न जैवों में विशाल प्राकृतिक वन भी शामिल हैं जो वन प्रजातियों और निवासों की अत्यधिक समृद्ध विविधता का समर्थन करते हैं जिसके परिणामस्वरूप उच्च प्रजाति विविधता और स्थानिकता होती है।इस बायोस्फियर रिज़र्व के कोर क्षेत्र में 150 ग्लेशियर और 73 ग्लेशियल झीलें हैं, इसमें 26 किलोमीटर लम्बा जेमू ग्लेशियर भी शामिल है। यहां मस्क डियर, बर्फीला तेंदुआ, लाल पांडा, हिमालयन तहर इत्यादि पशु प्रजातियाँ पायी जाती हैं।

3. ब्रू आदिवासियों की प्रत्यावर्तन प्रक्रिया 14 अगस्त 2018 से किस राज्य से मिजोरम तक शुरू होगी?

[A] बिहार
[B] बंगाल
[C] असम
[D] त्रिपुरा

Correct Answer: D [त्रिपुरा]
Notes:
मिजोरम सरकार 14 अगस्त से 10 सितंबर तक त्रिपुरा से मिजोरम तक ब्रू (रीआंग) आदिवासियों की प्रत्यावर्तन प्रक्रिया शुरू करेगी।ब्रू नेशनल लिबरेशन फ्रंट (BNLF) के आतंकवादियों द्वारा 21 अक्टूबर, 1997 को दम्पा टाइगर रिजर्व के अंदर वन गार्ड की हत्या के कारण एक सांप्रदायिक तनाव के चलते ब्रू लोग त्रिपुरा में हैं। इस मुद्दे पर केंद्र सरकार, मिजोरम सरकार, त्रिपुरा सरकार और शरणार्थी शिविरों में ब्रू जनजाति की सर्वोच्च संस्था मिजोरम ब्रू डिस्प्लेस्ड पीपुल्स फोरम (MBDPF) ने 30 सितंबर से पहले ब्रू लोगों की प्रत्यावर्तन प्रक्रिया पूरी करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए।समझौते के अनुसार, प्रत्येक प्रवासी ब्रू परिवार के प्रमुख के खाते में 4 लाख रुपये जमा किए जाएंगे, जो तीन साल बाद परिपक्व होंगे, और आवास सहायता के रूप में 1.5 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।उत्तर त्रिपुरा जिले के छह राहत शिविरों में कुल मिलाकर 32,876 ब्रू लोगों के 5,407 परिवार हैं।

4. भारतीय कला मेला 2019 के 11वें संस्करण के निदेशक कौन होंगे?

[A] इमरान कुरैशी
[B] जी रविन्द्र रेड्डी
[C] ज़ोया सिद्दीकी
[D] जगदीप जगपाल

Correct Answer: D [जगदीप जगपाल]
Notes:
भारतीय कला मेला 2019 का 11 वां संस्करण 31 जनवरी से 3 फरवरी तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह दुनिया भर के चयनित प्रदर्शकों के साथ अग्रणी भारतीय दीर्घाओं के अपने मजबूत प्रतिनिधित्व के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। कला मेला कला दुनिया में रुचि रखने वाले आगंतुकों, जैसे कि क्यूरेटर, कलाकार, कलेक्टर, पत्रकार, और आलोचकों और कला प्रेमियों को आकर्षित करेगा। 4 दिवसीय वार्षिक कला मेले के निदेशक जगदीप जगपाल होंगे।

5. कौन से प्रसिद्ध पृथ्वी वैज्ञानिक कश्मीर विश्वविद्यालय के कुलपति होंगे?

[A] प्रो तलत अहमद
[B] प्रो संगीता शुक्ला
[C] प्रो खुर्शीद इकबाल अंद्राबी
[D] महबूबा मुफ्ती

Correct Answer: A [प्रो तलत अहमद]
Notes:
प्रख्यात पृथ्वी वैज्ञानिक प्रोफेसर तलत अहमद कश्मीर विश्वविद्यालय के नए कुलपति बन गए हैं। उन्होंने खुर्शीद इकबाल अंद्राबी की जगह ली । इस पोस्ट से पहले, अहमद जामिया मिलिया इस्लामिया के कुलपति थे। वह भारत सरकार से राष्ट्रीय खनिज पुरस्कार, 1994 सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार और उद्धरण प्राप्तकर्ता रहे हैं। वह नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, बैंगलोर में इंडियन एकेडमी ऑफ साइंसेज, इलाहाबाद में नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के साथी, जे सी बोस नेशनल फैलोशिप, DST, नई दिल्ली के साथ भी रहे हैं।

6. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस कब मनाया जाता है?

[A] 7 अगस्त
[B] 8 अगस्त
[C] 15 अगस्त
[D] 22 अगस्त

Correct Answer: A [7 अगस्त]
Notes:
भारतीय हथकरघा बुनकरों का सम्मान करने और देश में हथकरघा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने के लिए हर साल भारत में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (NHD) मनाया जाता है। इस साल हथकरघा दिवस का चौथा संस्करण था। हथकरघा उद्योग भारत में सबसे बड़े कुटीर उद्योगों में से एक है। यह क्षेत्रों में हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करता है। भारत के इतिहास में अपने विशेष महत्व के कारण 7 अगस्त को दिवस मनाने के लिए चुना गया है। आज इस दिन स्वदेशी आंदोलन शुरू किया गया था। आंदोलन में घरेलू उत्पादों और उत्पादन प्रक्रियाओं के पुनरुद्धार शामिल थे।

7. इतालवी मोटरसाइकिल निर्माता बेनेली ने किस राज्य सरकार के साथ राज्य में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

[A] बंगाल
[B] आंध्र प्रदेश
[C] तेलंगाना
[D] गोवा

Correct Answer: C [तेलंगाना]
Notes:
इतालवी मोटरसाइकिल निर्माता बेनेली ने तेलंगाना सरकार के साथ मेडिचल, पोचंपल्ली, हैदराबाद में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। महावीर समूह की सहायक कंपनी आदिश्वर ऑटो राइड इंडिया (AARI) के साथ समझौते के तहत, कॉम्पाली में 3 एकड़ पर असेंबली प्लांट अक्टूबर 2018 तक परिचालित होने की उम्मीद है। इसमें 10,000 बाइक इकट्ठा करने और लगभग 100 कर्मचारियों के साथ शुरू होने की क्षमता होगी । साझेदारी AARI को इकट्ठा करने, बाइक बनाने और इटली और दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रों से बेनेली बाइक की विशेष श्रृंखला आयात करने का अधिकार देती है। 1911 में स्थापित, बेनेली सबसे पुराना इतालवी मोटरसाइकिल निर्माता है और अमेरिका, अफ्रीका, यूरोप और एशिया प्रशांत क्षेत्रों जैसे 60 से अधिक देशों में मौजूद है।

8. राज्यसभा का डिप्टी चेयरमैन कौन चुना गया है?

[A] हरिवंश नारायण सिंह
[B] बी के हरिप्रसाद
[C] अनंत कुमार
[D] राम गोपाल यादव

Correct Answer: B [बी के हरिप्रसाद]
Notes:
9 अगस्त 2018 को विपक्षी उम्मीदवार B K हरिप्रसाद को पराजित करने के बाद NDA के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा के उप सभापति के रूप में निर्वाचित किया गया है। एक अनुभवी पत्रकार श्री हरिवंश सदन में एक JD (U) सदस्य के रूप में बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। सदन में उनके समर्थन में 125 जबकि विरोध में 105 मत पड़े। 1 जुलाई, 2018 को P J कुरियन की सेवानिवृत्ति के बाद राज्यसभा के उप सभापति पद खाली थे।

9. जूनियर विश्वविद्यालय विभाग में किस भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति ने अंतर्राष्ट्रीय भूगोल मधुमक्खी विश्व चैंपियनशिप 2018 जीता है?

[A] आनंद शर्मा
[B] अवी गोयल
[C] सैम मेहता
[D] जानकी अम्माल

Correct Answer: B [अवी गोयल]
Notes:
इंडियन-अमेरिकन हाई स्कूल के छात्र अवी गोयल (14) ने बर्लिन, जर्मनी में जूनियर विश्वविद्यालय विभाग में अंतर्राष्ट्रीय भूगोल मधुमक्खी विश्व चैंपियनशिप 2018 जीता है। अवी कैलिफ़ोर्निया के सैन जोस, एवरग्रीन में सिल्वर क्रीक हाई स्कूल में दसवीं कक्षा में है। उन्होंने 10 पदक स्पर्धाओं में से 7 में स्वर्ण पदक जीता, और दो स्पर्धाओं में एक रजत पदक जीता, और कुल पदक तालिका में शीर्ष पर रहे। उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप टियले की सभी तीन इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया: अंतर्राष्ट्रीय भूगोल परीक्षा, अंतर्राष्ट्रीय भूगोल शोडाउन, और अंतर्राष्ट्रीय भूगोल मधुमक्खी। यह प्रतियोगिता पिछले महीने 11 वीं से 18 वीं तक हुई थी, इस विषय में विश्व चैंपियनशिप इवेंट के लिए विश्व के शीर्ष भूगोल छात्रों में से 100 से अधिक लोगों को एक साथ लाया गया था। प्रतियोगिता इंटरनेशनल एकेडमिक चैंपियनशिप, एक विश्वव्यापी संगठन द्वारा आयोजित की गई थी जो दुनिया भर में अकादमिक प्रतियोगिताओं को चलाती है, जिसमें नवगठित अंतर्राष्ट्रीय भूगोल मधुमक्खी शामिल है।

10. मातृभूमि, जिसने हाल ही में ‘मातृभूमि मीडिया स्कूल’ लांच किया है, किस प्रदेश की मीडिया कंपनी है?

[A] केरल
[B] गुजरात
[C] राजस्थान
[D] कर्नाटक

Correct Answer: A [केरल]
Notes:
केरल के अग्रणी मीडिया समूह मातृभूमि ने 8 अगस्त, 2018 को कोच्चि में अपना नया उद्यम ‘मातृभूमि मीडिया स्कूल’ लॉन्च किया है। स्कूल का उद्देश्य मीडिया के क्षेत्र में उत्कृष्टता, व्यापक ज्ञान, अखंडता और सामाजिक वचनबद्धता को बढ़ावा देना है। यह एक महत्वाकांक्षी पत्रकार के लिए कई व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें एक विशिष्ट संकाय है जो अगली पीढ़ी के केंद्रित पत्रकारों को प्रशिक्षण देने के लिए समर्पित है, जो समूह के मीडिया नेटवर्क और अन्य मीडिया प्रतिष्ठानों में राज्य की अत्याधुनिक सुविधाओं में है। वर्षभर के कार्यक्रम में मीडिया एक्सपोजर, परियोजनाओं और असाइनमेंट्स विशेष रूप से फील्ड अनुभव के माध्यम से अनुभवी शिक्षा पर केंद्रित, प्रशिक्षण के लिए अग्रणी मीडिया हाउसों के साथ सहयोग और छात्रों के लिए 2 महीने की इंटर्नशिप शामिल हैं। मातृभूमि, जो मलयालम समाचार पत्र है, की स्थापना 1922 में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक सक्रिय स्वयंसेवक के पी केसव मेनन ने की थी।

कल का current affairs देखने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/



 

 

कल का current affairs देखने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


 


Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_
G+: https://plus.google.com/102104965871999812654

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,

Comments are closed.