करेंट अफेयर्स : जुलाई 2019 भाग-2/4 | Objective current affairs

करेंट अफेयर्स : जुलाई 2019 भाग-2/4 | Objective current affairs

कर्रेंट अफेयर्स : जुलाई 2019 भाग-2/4 Objective current affairs

कल के current affairs के लिए यहाँ क्लिक करें:

Correct answer with explanation given below:

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. ओडिशा सरकार
d. झारखंड सरकार

 

2. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, किस देश ने 2015 की एक अंतरराष्ट्रीय संधि में तय की गई सीमा का उल्लंघन कर बड़े पैमाने पर यूरेनियम संवर्धन किया है?
a. ईरान
b. इराक
c. चीन
d. रूस

 

3. बीसीसीआई ने निम्न में से किस पूर्व भारतीय कप्तान को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया हैं?
a. सुनील गावस्कर
b. राहुल द्रविड़
c. कपिल देव
d. रवि शास्त्री

 

4. एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत का कौन सा स्थान विश्व का 9वां सबसे महंगा ऑफिस लोकेशन है?
a. बेंगलुरु
b. कनॉट प्लेस
c. लुधियाना
d. बांद्रा

 

5. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में डीजीसीए के पूर्णकालिक महानिदेशक का पदभार संभाला है?
a. अरुण कुमार
b. प्रवीण कुमार
c. अश्विनी चौबे
d. विकास शर्मा

 

6. हाल ही में भारत और किस देश के बीच दूसरे दौर की रणनीतिक-आर्थिक वार्ता नई दिल्ली में संपन्न हुई?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जापान

 

7. कर्नाटक सरकार ने दुनियाभर में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये किस प्रख्यात इंजीनियर के नाम पर आइसा-कर्नाटका विश्वेश्वरैया सोलर अवार्ड देने का निर्णय लिया है?
a. जेसी बोस
b. एपीजे अब्दुल कलाम
c. सत्येन्द्र नाथ बसु
d. एम. विश्वेश्वरैया

 

8. भारत ने हाल ही में किस स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का तीन बार सफल परीक्षण किया?
a. नाग
b. पृथ्वी
c. अग्नि
d. आकाश

 

9. भारतीय क्रिकेटर एम एस धोनी हाल ही में कितने वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने वाले 10वें क्रिकेटर बन गये?
a. 350
b. 346
c. 341
d. 340

 

10. किस राज्य ने हाल ही में भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया के नाम पर सोलर अवार्ड देने की घोषणा की है?
a. मध्य प्रदेश
b. कर्नाटक
c. महाराष्ट्र
d. ओडिशा

उत्तर-

1.c. ओडिशा सरकार
इससे पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आर्थिक संकट से जूझ रहे इन पुरस्कार विजेताओं के हालात के बारे में संस्कृति विभाग को अध्ययन करने को कहा था. उल्लेखनीय है कि राज्य के चार पद्मश्री विजेता हालदर नाग, दैतारी नाइक, कमला पुजारी और जितेंद्र हरिपाल हाल ही में अपनी गरीबी के कारण सुर्खियों में थे. पद्मश्री, भारत सरकार द्वारा आम तौर पर सिर्फ भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है.

2.a. ईरान
अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षकों ने 08 जुलाई 2019 को पुष्टि की कि ईरान यूरेनियम यू-235 का 3.67 प्रतिशत की सीमा से अधिक संवर्धन कर रहा है. ईरान ने इससे कुछ घंटे पहले कहा था कि उसने अमेरिका के करार से बाहर निकलने के विरोध में तय सीमा से अधिक 4.5 प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्धन किया है.

3.b. राहुल द्रविड़
बीसीसीआई के अनुसार, राहुल द्रविड़ भारत की पुरुष और महिला टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे और साथ ही इंडिया-ए और अंडर-19, अंडर-23 टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे. वे साल 2016 से अंडर-19 टीम के कोच हैं और उनके मार्गदर्शन में भारत ने दो बार लगातार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.

4. b. कनॉट प्लेस
राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस इलाके ने 2019 जनवरी-मार्च अवधि के लिए अपने 9वें सबसे महंगे जगह के टैग को बरकरार रखा है. इसकी औसत ऑक्यूपेंसी कीमत 143.97 डॉलर (9,800 रुपये) प्रति वर्ग फीट है. Global Prime Office Occupancy Costs Survey की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. इस सूची के शीर्ष पर हांगकांग (सेंट्रल) लगातार दूसरे साल बना हुआ है.

5. a. अरुण कुमार
नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव व वित्तीय सलाहकार अरुण कुमार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय डीजीसीए का पूर्णकालिक महानिदेशक नियुक्त किया गया है. 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी कुमार 31 मई 2019 को पूर्व महानिदेशक बी.एस. भुल्लर के सेवानिवृत होने के बाद से इस पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.

6. c. रूस
इस वार्ता में परिवहन सुविधा एवं प्रौद्योगिकियों का विकास, कृषि एवं कृषि प्रसंस्करण क्षेत्र का विकास, लघु एवं मध्यम कारोबार सहायता, डिजिटल सुधार एवं अग्रणी प्रौद्योगिकियाँ, व्यापार, बैंकिंग, वित्त एवं उद्योग के क्षेत्र में सहयोग तथा पर्यटन एवं संपर्कता जैसे क्षेत्रों में सहयोग के 6 प्रमुख क्षेत्रों पर जोर दिया गया. भारत और रूस के बीच पहले दौर की रणनीतिक-आर्थिक वार्ता 25-26 नवंबर, 2018 को सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित की गई थी.

7. d. एम. विश्वेश्वरैया
यह अवार्ड हर साल दुनिया के एक देश को फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर दिया जाएगा. हरियाणा सरकार द्वारा अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर आइसा-हरियाणा कल्पना चावला सोलर अवार्ड शुरू करने के निर्णय के बाद कर्नाटक देश का दूसरा राज्य है जिसने ऐसा अवार्ड शुरू करने का फैसला किया है. इस अवार्ड के लिये नियमानुसार कर्नाटक सरकार इंटरनेशनल सोलर एलायंस (ISA) के खाते में दस करोड़ रुपये जमा कराएगी.

8. a. नाग
यह परीक्षण पोखरण की टेस्ट फायरिंग रेंज में किया गया. परीक्षण के दौरान मिसाइल को दिन और रात दोनों समय टेस्ट फायर किया गया. इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. यह भारतीय सेना की ताकत को और बढ़ाने में मदद करेगा.

9. a. 350
पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में मैदान पर उतरते ही एक और उपलब्धि हासिल की. वह 350 वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने वाले ओवरऑल 10वें क्रिकेटर बन गए. वह ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. धोनी से पहले सचिन तेंडुलकर ने यह उपलब्धि हासिल की है.

10. b. कर्नाटक
दुनियाभर में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये कर्नाटक सरकार ने प्रख्यात इंजीनियर भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया के नाम पर आइसा-कर्नाटका विश्वेश्वरैया सोलर अवार्ड देने का निर्णय लिया है. यह अवार्ड हर साल दुनिया के एक देश को फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर दिया जाएगा.

 



कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/


कल के current affairs के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:https://padhobeta.com/blog/category/current-affairs/daily-current-affairs/

Follow on Facebook: https://fb.com/padhobeta.2017


Join Our telegram Channel:

https://t.me/sscPadho for SSC
https://t.me/RailwayJobPrepration for Railway Job Preparation
https://t.me/padhobeta for daily GK/GS/Current affairs
https://t.me/Sarkari_Naukri for Job Alert
Follow On Twitter: https://twitter.com/Padhobeta_

daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs,daily current affairs with explanation, daily current affairs with explanation for all exams, daily current affairs with explanation, Objective current affairs, करेंट अफेयर्स,


Comments are closed.